123ArticleOnline Logo
Welcome to 123ArticleOnline.com


Here's the recent articles submitted by naman chouhan

Articles By naman chouhan

Page: << <   [1]  2  3  4  5    > >>


चुस्त-दुरुस्त स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस अब हो गई है सुस्त और कामचोर    Submitted as: राम यादव
--- दो सदी पूर्व, 1829 में गठित लंदन की स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस की चुस्ती-दुरुस्ती के बारे में कुछ दशक पहले तक एक से एक चटकीले किस्से सुनाए जाते थे। आज हालत यह है कि वह अपनी सुस्ती और कामचेरी के लिए प्रसिद्ध हो गई है। जो कोई लंदन घूमने जाता है, इसे अनिवार्य समझता है कि वहां स्कॉटलैंड यार्ड के किसी पुलिस वाले के साथ एक फ़ोटो तो होना ही चाहिए। काली वर्दीधारी, 'बॉबी' कहलाने वाले ये पुलिसकर्मी, लंदन शहर की पहचान का उसी तरह अभिन्न अंग बन गए हैं, जिस तरह अपनी घड़ी के साथ लंदन-टॉवर है या शाही महल 'बकिंघम पैलेस' के वे पहरेदार हैं, जो रोएंदार ऊंची काली टोपी पहने रहते हैं। लेकिन, आज का स्कॉटलैंड यार्ड वही स्कॉटलैंड यार्ड नहीं रहा, 'जैक द रिपर' कहलाने वाले कुख्यात हत्यारे का पीछा करने से परम विख्यात हो गया था। स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस द्वारा अपराधों की जांच-पड़ताल और अपराधियों की धर-पकड़ का अनुपात इस बीच काफ़ी निराशाजनक हो गया है। उसे नस्ली भेदभाव, महिलाओं के प्रति दुराव और भ्रष्टाचारी स्वभाव का घुन लग गया है।(read entire article)
View : 118 Times
Category : Religion

चीन ने घुसपैठ की कोशिश की, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब    Submitted as: WD entertelment desk
नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 9 दिसंबर को तवांग इलाके में भारतीय एवं चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प पर लोकसभा में बयान देते हुए मंगलवार को कहा कि चीनी सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश में सीमा पर यथास्थिति को बदलने की कोशिश की, लेकिन हमारे सैनिकों ने चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया। लोकसभा में हंगामे के बीच राजनाथ ने कहा कि इस मामले को कूटनीतिक स्तर पर भी उठाया गया है साथ दोनों देशों के बीच 11 दिसंबर को फ्लैग मीटिंग भी हुई है। उन्होंने सदस्यों से अनुरोध किया कि भारतीय सैनिकों की वीरता और पराक्रम का अभिनंद करें।(read entire article)
View : 121 Times
Category : Religion

देश में स्टार्टअप की संख्या बढ़कर हुई 84,012, प्रोत्साहन के अनेक कार्यक्रम हुए शुरू    Submitted as: WD entertelment desk
नई दिल्ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि देश में मान्यता प्राप्त स्टार्टअप की संख्या वर्ष 2016 की 452 से बढ़कर 2022 में 84,012 हो गई है तथा भारतीय स्टार्टअप का भविष्य उज्ज्वल है और इसे प्रोत्साहन देने की कार्ययोजना में 19 मदों को शामिल किया गया है। लोकसभा में पूनमबेन मदाम और मनीष तिवारी के पूरक प्रश्नों के उत्तर में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी देते बताया कि सरकार ने देश में नवप्रयोग स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए सुव्यवस्थित माहौल बनाने तथा इसमें निजी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए 16 जनवरी 2016 को स्टार्टअप इंडिया पहल की शुरूआत की थी। गोयल ने बताया कि इसे प्रोत्साहन देने की कार्ययोजना में 19 मदों को शामिल किया गया है, जो सरलीकरण और सहायता, निधि संबंधी सहायता एवं प्रोत्साहन तथा उद्योग शिक्षा जगत की भागीदारी जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं। देश में मान्यता प्राप्त स्टार्टअप की संख्या वर्ष 2016 की 452 से बढ़कर 2022 में 84,012 हो गई है। स्टार्टअप के लिए निधियों, स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना और स्टार्टअप के लिए ऋण गारंटी योजना के माध्यम से विभिन्न चरणों में सहायता प्रदान की जाती है। गोयल ने कहा कि ऐसी धारणा है कि स्टार्टअप दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे बड़े शहरों में ही शुरू किए जा सकते हैं लेकिन इसके विपरीत छोटे स्थानों से भी अच्छे स्टार्टअप सामने आए हैं।(read entire article)
View : 151 Times
Category : Politics

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल हुए Rbi के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन    Submitted as: WD entertelment desk
जयपुर। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बुधवार को राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल हुए। इस समय राजस्थान से गुजर रही यह यात्रा बुधवार सुबह सवाई माधोपुर के भाड़ौती से शुरू हुई। राजन इस चरण में राहुल गांधी के साथ चले। दोनों चलते-चलते चर्चा भी करते दिखे।(read entire article)
View : 127 Times
Category : Politics

कर्नाटक विधानसभा में सावरकर की तस्‍वीर को लेकर बवाल, विवाद में हुई दाऊद इब्राहिम की एंट्री    Submitted as: WD entertelment desk
अब कर्नाटक में वीर सावरकर की तस्वीर को लेकर बवाल हो गया है। दरअसल, कर्नाटक विधानसभा हॉल में सावरकर की तस्‍वीर लगाई गई थी, जिसके खिलाफ विपक्ष के नेता सिद्धारमैया और कांग्रेस के अन्‍य विधायकों ने विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस ने सत्‍ता पक्ष पर विधानसभा की कार्रवाही नहीं चलने देने का आरोप लगाया है। कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख और विधायक डीके शिवकुमार सावरकर ने विधानसभा हॉल में फोटो लगाए जाने का विरोध करते हुए कहा- सत्ता पक्ष 'भाजपा' चाहती है कि विधानसभा की कार्यवाही न चले। वहीं, तस्‍वीर को लेकर पक्ष और विपक्ष आमने सामने हैं।(read entire article)
View : 132 Times
Category : Politics

Year Ending 2022 : वर्ष 2022 में चर्चा में रहे ये 10 संत    Submitted as: WD entertelment desk
Year ending 2022 : वर्ष 2022 में चर्चा में रहे ये 10 संत Year End 2022: वर्ष 2022 समाप्त होने वाला है। पिछले 3 वर्षों को यदि हम सोशल मीडिया और इंटरनेट का वर्ष कहें तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी, क्योंकि इसी दौरान कई संतों को बहुत लोकप्रियता मिली है। इससे पहले कुछ संतों और कथावाचकों को तो कोई जानता भी नहीं था। हम यहां कथावाचकों की कहीं संतों की बात कर रहे हैं, तो जानिए वर्ष 2022 में भी खासे चर्चा में रहे 10 खास संत। 1. गौर गोपाल दास | Gaur Gopal Das: महाराष्ट्र में जन्में मोटिवेशनल स्पीकर और कृष्ण भक्त संत गौर गोपाल दास वर्ष 2022 में अपने विचारों और धर्म की व्याख्या को लेकर बहुत चर्चा में रहे। पुणे से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारक संत गोपालदास इस्कॉन से जुड़े हुए हैं। यूट्यूब पर उनके 4 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं। 2. सद्गुरु जग्गी वासुदेव | Sadhguru jaggi Vasudev: कर्नाटक में जन्में सद्गुरु जग्गी वासुदेव मोटिवेशनल स्पीकर के साथ ही योगा टीचर भी हैं और इसी के साथ वे एक लेखकर और कवि भी हैं। दुनियाभर में वे अपने विचारों ही नहीं कार्यों के लिए भी प्रसिद्ध हैं। फिर वह चाहे नदी या मिट्टी बचाने की मुहिम हो या वृक्ष लगाने की मुहिम। उनके ईशा फाउंडेशन ने हर क्षेत्र में कार्य किया। उन्हें सदगुरु भी कहा जाता है और वे सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। उनके यूट्यूब हिन्दी चैनल पर करीब 6 मिलियन सब्सक्राइबर। अंग्रेजी सहित वे कई भाषाओं में उपलब्ध हैं। सद्गुरु जी के ट्विटर अकाउंट पर 4 मिलियन और इंस्टाग्राम पर 9 से अधिक मिलियन फॉलोअर्स हैं। 3. श्री श्री रविशंकर | Gurudev Sri Sri Ravi Shankar: तमिलनाडु में जन्में आध्यातिमक और मानववादी गुरु श्री श्री रविशंकर ने आर्ट ऑफ लिविंग एवं इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर ह्यूमन वैल्यूज के माध्यम से लाखों लोगों को प्रभावित किया। उन्होंने दुनियाभर में शांति वार्ताओं के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दुनियाभर में उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया है। श्री श्री रविशंकर जी के इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर 2 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं।(read entire article)
View : 76 Times
Category : General

अमित शाह ने कहा, मादक पदार्थ का कारोबार सीमा रहित अपराध, सरकार की नीति 'कतई बर्दाश्त नहीं करने की'    Submitted as: WD entertelment desk
अमित शाह ने कहा, मादक पदार्थ का कारोबार सीमा रहित अपराध, सरकार की नीति 'कतई बर्दाश्त नहीं करने की' नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मादक पदार्थों के कारोबार को 'सीमा रहित अपराध' करार देते हुए बुधवार को कहा कि सरकार की नशीली दवाओं के कारोबार और इससे होने वाली कमाई के खिलाफ 'कतई बर्दाश्त नहीं करने' की नीति है तथा इस लड़ाई को केंद्र और राज्य सहित सभी को मिलकर लड़ना होगा। शाह ने कहा, नशा मुक्त भारत के लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। यह लड़ाई केंद्र या राज्य की नहीं बल्कि हम सभी की है और इसके वांछित परिणाम के लिए बहुआयामी प्रयास आवश्यक हैं। लोकसभा में नियम 193 के तहत देश में मादक पदार्थ दुरुपयोग की समस्या और इस संबंध में सरकार द्वारा उठाए गए कदम विषय पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए शाह ने कहा, यह सीमारहित अपराध है। इस अपराध की कोई सीमा नहीं है। कोई भी कहीं से बैठकर मादक पदार्थ भेज देता है और इसमें हमारे बच्चे फंसते है एवं नस्लें बर्बाद होती हैं।(read entire article)
View : 131 Times
Category : Politics

दुल्हन की तलाश में सोलापुर में अनोखे मार्च का आयोजन, कुंआरे युवक सेहरा सजा पहुंचे जिलाधिकारी कार्यालय    Submitted as: WD entertelment desk
पुणे (महाराष्ट्र)। महिला-पुरुष अनुपात में विषमता का मुद्दा उठाते हुए विवाहयोग्य युवकों ने अपने लिए दुल्हन की तलाश में महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में मार्च निकाला। एक संगठन ने बुधवार को 'दुल्हन मोर्चे' का आयोजन किया था और जिलाधिकारी के कार्यालय में एक ज्ञापन सौंपकर महाराष्ट्र में लैंगिक अनुपात में सुधार के लिए प्रसव पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन प्रतिषेध) (पीसीपीएनडीटी) अधिनियम को कड़ाई से लागू करने की मांग की। ज्ञापन में यह भी कहा गया कि राज्य सरकार मार्च में हिस्सा लेने वाले विवाहयोग्य युवकों के लिए दुल्हन का इंतजाम करे। दूल्हे की तरह सिर पर सेहरा सजाकर कई युवक घोड़ी पर चढ़कर बैंडबाजे के साथ जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे और अपने लिए दुल्हन की मांग की। कार्यक्रम का आयोजन करने वाले ज्योति क्रांति परिषद के संस्थापक रमेश बारस्कर ने कहा कि लोग इस मोर्चे का मजाक उड़ा सकते हैं लेकिन गंभीर वास्तविकता यह है कि विवाहयोग्य युवाओं को सिर्फ इसलिए अपने लिए दुल्हन नहीं मिल रही है, क्योंकि राज्य में लैंगिक अनुपात अधिक है।(read entire article)
View : 90 Times
Category : General

Who Is Santa : सांता क्लॉस कौन है, कहां रहते हैं और लाखों पत्रों का जवाब आखिर कौन देता?    Submitted as: WD entertelment desk
25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन चर्च या घरों में लोग सैंटा या सांता क्लॉज़ बनकर बच्चों को गिफ्‍ट देते हैं। पुरानी कहानी के अनुसार सैंटा या सांता क्लॉज़ नामक एक वृद्ध बच्चों के लिए उपहार टॉफियां आदि बहुत-से गिफ्ट बांटते थे। आखिर ये सांता क्लॉज कौन है, क्या है उनका पता और क्रिसमय पर लिखे लाखों पत्रों का जवाब आखिर कौन देता होगा? कौन है सांता क्लॉज | who is santa claus : कई लोग सैंटा क्लॉज को एक कल्पित पात्र मानते हैं। उनका मानना है कि इस पात्र को सबसे पहले कोको कोला कंपनी ने गढ़ा क्योंकि उनकी बोतल के रंग के कपड़े सैंटा क्लॉज पहनते हैं। मतलब यह कि सैंटा क्लॉज को उपभोक्तावाद ने लोकप्रिय बनाया। इससे पहले इन्हें कोई नहीं जानता था। आज के आधुनिक युग के सांता का अस्तित्व 1930 में आया। हैडन संडब्लोम नामक एक कलाकार कोका कोला की एड में सांता के रूप में दिखाई दिया। कहते हैं कि अब सैंटा क्लाज़ के साथ और भी कई कहानियां जोड़ दी गई है। उन्हें मदद करने वाले बौने एल्वज की कहानियां भी बताई जाती है। तारों से जुड़ी कहानियां और जिंगल बेल का गीत भी जोड़ा गया है। सैंटा के संबंध में एक और लोककथा है जो गीत 'सांता क्लॉज़ इस कमिंग टू टाउन" में प्रचलित है।(read entire article)
View : 76 Times
Category : General

चीन-पाकिस्तान से तनाव के बीच भारत का बड़ा फैसला, 120 प्रलय बैलिस्टिक मिसाइल की खरीद को मंजूरी    Submitted as: WD entertelment desk
चीन और पाकिस्तान की करतूतों से भारत लगातार सक्रिय और सावधान होता जा रहा है। इसी लिहाज से हाल ही में भारत की केंद्र सरकार ने अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने का फैसला किया है। चीन के साथ सीमा विवाद और पाकिस्तान के साथ तनावपूर्ण संबंध के बीच केंद्र सरकार ने प्रलय बैलिस्टिक मिसाइल (Pralay Ballistic Missile) खरीदने का फैसला लिया है।(read entire article)
View : 79 Times
Category : General

See As RSS
Login To Account
Login Email:
Password:
Forgot Password?
New User?
Sign Up Newsletter
Email Address: