123ArticleOnline Logo
Welcome to 123ArticleOnline.com


Here's the recent articles submitted by aarti prajapat

Articles By aarti prajapat

Page: << <   [1]  2  3    > >>


भगवान शिव की तीसरी आंख का क्या है राज?    Submitted as: WD_ENTERTAINMENT_DESK
Shiv Ji Ki tisri Aankh: भगवान शिव की तीसरी आंख का पुराणों में वर्णन मिलता है। उनके सभी चित्र और मूर्तियों में उनके माथे पर एक तीसरी आंख का चित्रण भी किया जाता रहा है। इसीलिए उन्हें त्रिलोचन भी कहते हैं। त्रिलोचन का अर्थ होता है तीन आंखों वाला क्योंकि एक मात्र भगवान शंकर ही ऐसे हैं जिनकी तीन आंखें हैं। उस आंख से वे वह सबकुछ देख सकते हैं जो आम आंखों से नहीं देखा जा सकता। आओ जानते हैं उनकी तीसरे नेत्र का रहस्य।(read entire article)
View : 119 Times
Category : Religion

आदिगुरु भगवान दत्तात्रेय के 24 गुरु कौन थे जानिए उनके शुभ संदेश    Submitted as: WD_ENTERTAINMENT_DESK
भगवान दत्तात्रेय (Lord Dattatreya) के अनुसार हमें जिस किसी से भी जितना सीखने को मिले, अवश्य ही सीखना चाहिए तथा उसे अपने आचरण में उतारने का प्रयत्न भी अवश्य ही करना चाहिए।(read entire article)
View : 112 Times
Category : Religion

आखिर गीता में क्या खास है?    Submitted as: WD_ENTERTAINMENT_DESK
हरियाणा के कुरुक्षे‍त्र में जब यह ज्ञान दिया गया तब मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की तिथि एकादशी थी। उस दिन रविवार था। कहते हैं कि उन्होंने यह ज्ञान लगभग 45 मिनट तक दिया था। अर्जुन के नन्दिघोष नामक रथ पर सारथी के स्थान पर खड़े होकर श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश किया था। कहते हैं प्रथम दिन का उपदेश प्रात: 8 से 9 बजे के बीच हुआ था। बाद के उपदेश कैंप में होते थे।(read entire article)
View : 123 Times
Category : Religion

गीता के 18 अध्याय में क्या लिखा है?    Submitted as: WD_ENTERTAINMENT_DESK
Bhagavad gita summary : हिन्दुओं का धर्मग्रंथ है चार वेद, वेदों का सार है उपनिषद और उपनिषदों का सार है गीता। इसीलिए श्रीमद्भगवद गीता हिन्दुओं का सर्वमान्य ग्रंथ है। महाभारत के 18 अध्यायों में से 1 भीष्म पर्व का हिस्सा है भगवत गीता। गीता में भी कुल 18 अध्याय हैं। 18 अध्यायों की कुल श्लोक संख्या 700 है। आओ जानते हैं कि गीता के 18 अध्याय में क्या लिखा है?(read entire article)
View : 118 Times
Category : Religion

Candlestick Prediction In Hindi : रंगबिरंगी मोमबत्ती बताती है आपका सुनहरा भविष्य    Submitted as: WD_ENTERTAINMENT_DESK
Candles Astrology : मोमबत्ती भी बताती है आपका नसीब, पढ़ें रोचक जानकारी मोमबत्ती से भविष्य जानने की पद्धति रोम की विरासत मानी जाती है। इसकी बुनियाद प्रभु यीशू के महाप्रयाण के बाद मिलती है, जब उनके कुछ अनुयायियों ने उनका पता लगाने का प्रयास किया। कालांतर में यह पद्धति विकसित होकर विश्व के अनेक भागों में फैल गई।(read entire article)
View : 121 Times
Category : Religion

चाणक्य के महिलाओं के बारे में 13 विचार और नीतियां    Submitted as: WD_ENTERTAINMENT_DESK
चाणक्य ने महिलाओं के बारे में कई बातों का उल्लेख अपनी चाणक्य नीति की पुस्तकों के अलावा अन्य पुस्तकों में भी किया है। इनमें से कई बातों से हम असहमत हो सकते हैं और कई से सहमत। चाणक्य यह यह बातें उस काल की स्थिति और परिस्थिति को देखकर लिखी थी। अब काल बदल चुका है। आओ जानते हैं चाणक्य के महिलाओं के संबंध में विचार।(read entire article)
View : 99 Times
Category : Religion

रुक्मणी अष्टमी कब है, कैसे किया जाता है? जानिए कथा, मंत्र, महत्व, शुभ योग और मुहूर्त    Submitted as: WD_ENTERTAINMENT_DESK
Rukmini Ashtami 2022 : इस बार शुक्रवार, 16 दिसंबर 2022 को रुक्मिणी अष्टमी पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन देवी रुक्मिणी के साथ भगवान कृष्ण का पूजन करने का महत्व है। आइए जानते हैं यहां रुक्मिणी अष्टमी के बारे में- Rukmini Ashtami 2022 Date and Shubh Muhurat(read entire article)
View : 543 Times
Category : Religion

अमृत मंथन का पहाड़ कहां चला गया?    Submitted as: WD_ENTERTAINMENT_DESK
कहते हैं कि क्षीरसागर में ही समुद्र मंथन हुआ था। इस मंथन के दौरान मंदरांचल पर्वत को मथनी और वासुकी नाग को रस्सी बनाया गया था। देवता और और दैत्यों ने मिलकर इस पहाड़ के द्वारा समुद्र को मंथन किया था। इस मंथन से पहले कालकूट नामक विष निकलने के बाद 14 तरह के अद्भुत चीजें प्राप्त हुई थी जिसमें अंतिम था अमृत। लेकिन जिस पहाड़ को मथनी बनाकर मंथन किया था वह पहाड़ वर्तमान में कहां है?(read entire article)
View : 529 Times
Category : Religion

भगवान विष्णु के 24 अवतार का महत्व और मंत्र    Submitted as: WD_ENTERTAINMENT_DESK
Lord Vishnu avatars : आइए यहां जानते हैं भगवान विष्णु के 24 अवतारों और उनके महत्व के बारे में। हिंदू धर्म में भगवान विष्णु को सृष्टि के पालनहार के रूप में पूजा जाता है तथा नारायण और हरि के नाम से प्रसिद्ध विष्णु जी हमें धन-समृद्धि, सुख-शांति और ऐश्वर्य तथा आरोग्य देते हैं। आइए जानते हैं उनके अवतार और मंत्र- Avatars of lord vishnu(read entire article)
View : 126 Times
Category : Religion

लोहड़ी उत्सव कब है, क्यों मनाया जाता है?    Submitted as: WD_ENTERTAINMENT_DESK
Lohri 2023 : अगले वर्ष 2023 में लोहड़ी का उत्सव कब मनाया जाएगा। लोहड़ी का पर्व क्यों मनाया जाता है। किस राज्य और किस समाज का यह प्रमुख पर्व माना जाता है। क्या अर्थ होता है लोहड़ी का? आओ जानते हैं कि आखिर क्या है लोहड़ी महोत्सव या त्योहार पर्व की खासियत और किसकी करते हैं इस दिन पूजा।(read entire article)
View : 132 Times
Category : Religion

See As RSS
Login To Account
Login Email:
Password:
Forgot Password?
New User?
Sign Up Newsletter
Email Address: