123ArticleOnline Logo
Welcome to 123ArticleOnline.com!
ALL >> Education >> View Article

कुछ सामान्य गलतियाँ छात्रों को एमपीपीएससी परीक्षा की तैयारी करने में बचना चाहिए

Profile Picture
By Author: jyiti makhija
Total Articles: 44
Comment this article
Facebook ShareTwitter ShareGoogle+ ShareTwitter Share

क्या आप इस वर्ष मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं? यदि हाँ, तो आपको इसे क्रैक करने के लिए कुछ सामान्य गलतियों से बचना चाहिए और उज्ज्वल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए।
एमपीपीएससी हजारों उम्मीदवारों के लिए अपने सपनों की सरकारी नौकरी पाने और राज्य सेवाओं में राज्य सिविल सेवा (डिप्टी कलेक्टर), राज्य पुलिस सेवा (उप-पुलिस अधीक्षक), राज्य लेखा सेवा, सीटीओ, नायब तहसीलदार आदि के रूप में शामिल होने का अवसर प्रदान करता है। ...
... , इसमें 235 रिक्तियां हैं, लेकिन आवेदनों की संख्या 2 लाख से अधिक है।
प्रतियोगिता को हरा देने के लिए, आपको समर्पण के साथ कड़ी मेहनत और चालाकी से काम करना होगा। इसके साथ ही, कुछ सामान्य गलतियाँ हैं जो आपको MPPSC परीक्षा की तैयारी करते समय करने से बचना चाहिए। इससे आपको अन्य उम्मीदवारों पर बढ़त हासिल करने में मदद मिलेगी।
MPPSC परीक्षा की तैयारी: सामान्य गलतियों से बचने के लिए
• दैनिक समाचार पत्र पढ़ें, यदि संयोग से आप अपनी अध्ययन सामग्री नहीं पढ़ पा रहे हैं, तब भी मैं आपको दैनिक समाचार पत्र तैयार करने का सुझाव दूंगा। हिंदू सबसे अच्छा अखबार है जिसे मैंने कभी पढ़ा है।
• राज्य सभा टीवी पर दैनिक बहस सुनने की कोशिश करें, यह आपको मुख्य परीक्षा लिखने में मदद करेगा और आपको दैनिक घटनाओं के बारे में विस्तार से बताएगा।
• सबसे महत्वपूर्ण, नकारात्मक दिमाग वाले लोगों से बचने की कोशिश करें, जैसे रिश्तेदार।
• अपना कुछ समय मनोरंजन में देने की कोशिश करें, जो आपके दिमाग को तरोताजा रखने में मदद करेगा।
1. संक्षिप्त अध्ययन सामग्री
अपनी अध्ययन सामग्री को बहुत संक्षिप्त रखें और जितना संभव हो उतना उन्हें संशोधित करें। 1 विषय के लिए कई पुस्तकें न पढ़ें, एक पुस्तक (मानक) को कई बार पढ़ें। जैसे आधुनिक इतिहास के लिए केवल स्पेक्ट्रम पर्याप्त और पर्याप्त से अधिक है, बिपिन चंद्र को पढ़ने में अपना समय बर्बाद न करें।

2. योजना या रणनीति नहीं होना
MPPSC परीक्षा को क्रैक करने के लिए एक टाइम-टेबल के साथ एक उचित योजना होना आवश्यक है। चूंकि पाठ्यक्रम लंबा और गहन है, इसलिए आपको मॉक टेस्ट लेने होंगे और प्रश्न पत्र हल करने होंगे। यदि आपके पास कोई योजना नहीं है, तो आप भ्रमित होंगे और स्मार्ट तरीके से अध्ययन नहीं करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपने दैनिक, साप्ताहिक या मासिक आधार पर लक्ष्य निर्धारित किए हैं।
3. योजनाओं पर काम नहीं करना
यह हर आकांक्षी द्वारा की गई सबसे आम गलती है। हर कोई अध्ययन और तैयारी की योजना बनाता है। लेकिन जब उचित निष्पादन की बात आती है, तो चीजें नियोजित नहीं होती हैं। सफलता अच्छी तरह से निष्पादित योजनाओं के साथ आती है।

4. मॉक टेस्ट को हल्के में लेना
कई छात्र कड़ी मेहनत करते हैं, इंदौर और मध्य प्रदेश के अन्य शहरों में विश्वसनीय एमपीपीएससी कोचिंग MPPSC coaching in Indoreका चयन करते हैं, सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों का संदर्भ देते हैं, लेकिन मॉक टेस्ट को गंभीरता से नहीं लेते हैं। यह एक और आम गलती है जो प्रयासों को निरर्थक बना देती है। कमजोरियों, ताकत और सुधार क्षेत्रों को समझने के लिए आज लगभग हर सरकारी परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट आवश्यक हैं। जब तक आप इसे माप नहीं सकते तब तक आप कुछ भी सुधार नहीं सकते। मॉक टेस्ट एमपीपीएससी परीक्षा में उपस्थित होने से पहले आपकी तैयारी के स्तर को मापता है। यदि आप अंतिम मिनट के लिए मॉक टेस्ट छोड़ रहे हैं, तो इससे बचें और अभी शुरू करें।

5. पिछले वर्षों के पत्रों को अनदेखा करना
पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों में एमपीपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं। ये प्रश्न पत्र आपको परीक्षा के बारे में पैटर्न और रुझानों को समझने में मदद करते हैं और परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के बारे में एक विचार देते हैं।
यदि आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को अनदेखा करते हैं, तो आप परीक्षा के लिए कम तैयार होंगे। इस प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में, आप कम तैयार नहीं हो सकते। विशेषज्ञ संकाय और सर्वश्रेष्ठ एमपीपीएससी ऑनलाइन कोचिंग (Best MPPSC online coaching) और इंदौर में सर्वश्रेष्ठ ट्यूटर्स के लिए अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आपको कम से कम अंतिम पांच प्रश्न पत्रों को हल करना होगा। जब आप पूरे पाठ्यक्रम का अध्ययन कर रहे हों, तो परीक्षा के प्रश्नपत्रों पर जाएं। यह तैयारी के लिए सबसे अच्छी रणनीति है।
6. दूसरों पर भरोसा करना
एमपीपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले कई उम्मीदवार दूसरों पर बहुत भरोसा करते हैं, जैसे कि शिक्षक, दोस्त, यूट्यूब वीडियो आदि। ये कारक विषय और प्रेरणा सीखने के लिए कुछ हद तक स्वीकार्य हैं। हालांकि, परीक्षा में टूटने की भावना भीतर से आनी चाहिए। जरूरत पड़ने पर ही दूसरों की मदद लें। किसी पर भी ज्यादा निर्भर न रहें।

7. पिछली उपलब्धियों के बारे में सोचना
आपने अतीत में किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण किया है या आईआईटी से स्नातक किया है। लेकिन इसका MPPSC में आप कितना अच्छा करेंगे, इससे कोई लेना-देना नहीं है। सभी परीक्षा पैटर्न अद्वितीय हैं। सभी परीक्षाएं एक उम्मीदवार की विभिन्न विशेषताओं का परीक्षण करती हैं।
इसीलिए आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि, "मैंने उस परीक्षा को पूर्व में फटा था। यह अब मेरे लिए आसान होगा।"
8. अल्पविराम न लें
आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि कोई प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकता है, यहां तक कि ब्रेक के बारे में भी सोचें। लेकिन बात यह है कि ब्रेक आपके दिमाग और शरीर को तरोताजा करने में आपकी मदद करते हैं। आप रोबोट नहीं बल्कि इंसान हैं। यदि आप मानते हैं कि ब्रेक समय की बर्बादी है, तो इस मानसिकता को बदलें। मनोवैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि इस तरह के ब्रेक आपकी दक्षता और प्रतिधारण शक्ति को बढ़ा सकते हैं। हर 3-4 घंटे में 15-20 मिनट के छोटे ब्रेक पर्याप्त होंगे।
9. संशोधन के लिए कोई समय नहीं छोड़ा जा रहा है
MPPSC परीक्षा में एक समुद्र जैसा सिलेबस होता है, लेकिन अधिकतर उचित नियोजन और निष्पादन के साथ कवर किया जा सकता है। पूर्ण पाठ्यक्रम पर ध्यान देने के साथ, आपको संशोधन के लिए कुछ समय छोड़ने की आवश्यकता है। यदि आपने अभी तक संशोधन को अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में शामिल नहीं किया है, तो अब यह करने का समय है। कई एस्पिरेंट्स नए विषयों को सीखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और संशोधन की उपेक्षा करते हैं। यह एक बड़ी गलती है क्योंकि आप परीक्षा के दौरान चीजों को गड़बड़ कर सकते हैं। संशोधन आपको आपके द्वारा अध्ययन की गई हर चीज को वापस पाने में मदद करता है।
10. विचलित होना
जबकि गंभीर आकांक्षी उन्हें विक्षेपण की दुनिया से दूर रखते हैं, फिर भी कई उम्मीदवार हैं जो परीक्षा को क्रैक करना चाहते हैं, लेकिन विक्षेपण की दुनिया के लिए तैयार हैं। ये विकर्षण कुछ भी हो सकते हैं जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करना, दोस्तों के साथ घूमना, अनावश्यक वीडियो देखना जब आप एमपीपीएससी व्याख्यान के लिए यूट्यूब खोलते हैं, आदि ऐसे सभी विकर्षणों से छुटकारा पाएं और ध्यान केंद्रित करें।
MPPSC मध्य प्रदेश में सबसे अधिक उम्मीदवारों के साथ शीर्ष परीक्षा है, जिसमें हजारों उम्मीदवारों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। ऊपर उल्लिखित गलतियों से बचने से आपको दूसरों पर बढ़त हासिल करने और परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार करने में मदद मिलेगी। यदि आप इनमें से कोई भी गलती कर रहे हैं, तो अब उनसे छुटकारा पाएं और खुद को केंद्रित रखें।
इंदौर में एमपीपीएससी ऑनलाइन कोचिंग (MPPSC Online coaching classes) कक्षाओं से संबंधित किसी भी त्वरित सुझाव या प्रश्न के लिए नीचे टिप्पणी अनुभाग का उपयोग करके हम तक पहुंचने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

Total Views: 146Word Count: 1204See All articles From Author

Add Comment

Education Articles

1. Study Ms In Uk For Indian Students For 2024-25 Intake
Author: Transglobal Overseas

2. Top Land Survey And Transportation Design Courses To Boost Your Career
Author: Alaikha

3. Charting Your Course To Cbap Certification: A Comprehensive Guide
Author: Myank

4. Jaipur's Finest: Ranking The Best Nda Coaching Institutes For 2024
Author: Richard

5. Azure Devops Online Training In Hyderabad | Azure Devops Course Online
Author: Renuka

6. Arena Animation Tilak Road - Pune's Premier Animation Institute
Author: Arena Animation Tilak Road

7. Project Management Software
Author: Sangita Samal

8. Lunch Box
Author: nehashah

9. Docker Online Training | Docker And Kubernetes Training
Author: Teja

10. Working With Files In Python: A Comprehensive Guide
Author: Ferilion labs

11. Fostering Creativity In Children's Education: Approaches And Benefits
Author: hussanisoyat

12. Harness The Power Of Machine Learning: Research Proposal Development In Abuja, Nigeria
Author: elaine

13. Empowering Learners: The Evolution Of Education In Dubai's Schools
Author: faizalkhan1393

14. The Importance Of Early Preparation: Securing Admission To Your Dream School
Author: anwarkhan45314

15. Unleash The Power Of Digital Marketing For Your Small Business
Author: Unleash the Power of Digital Marketing for Your Sm

Login To Account
Login Email:
Password:
Forgot Password?
New User?
Sign Up Newsletter
Email Address: